6 मुस्लिम चेहरा पहुंचा उत्तर प्रदेश से संसद

0

By Muslim Mirror Staff-Reporter 

पिछली लोकसभा में उत्तर प्रदेश के विपक्ष के पास एक भी मुस्लिम चेहरा नहीं था। लेकिन इस बार लोकसभा चुनाव के नतीजों के बाद मुस्लिम नेताओं के छह चेहरे शामिल हैं। 6 मुस्लिम सांसद में बसपा के तीन और सपा से तीन मुस्लिम सांसद हैं।

अमरोहा से बसपा के कुंवर दानिश अली, गाजीपुर से अफजाल अंसारी और सहारनपुर से हाजी फजलुर्रहमान होंगे तो वहीं सपा से रामपुर से मोहम्मद आजम खां, मुरादाबाद से डॉ एचटी हसन और संभल से डॉ शफीकुर्रहमान बर्क शामिल हैं।

वहीँ 16वीं लोकसभा में यूपी के कैराना लोस सीट का उपचुनाव जीतीं तबस्सुम हसन इस बार चुनाव नहीं जीत सकीं।

पिछले लोकसभा 2014 के दौरान इतिहास में पहली बार ऐसा हुआ था जब 80 लोकसभा सीटों वाले उत्तर प्रदेश में कोई भी मुस्लिम प्रत्याशी जीत हासिल नहीं कर पाया था। जबकि इस राज्य से लोकसभा में मुस्लिम सांसदों की अच्छी खासी भागीदारी रही, देश भर में 282 सीटें जीतने वाली भाजपा में…एक भी प्रतिनिधि मुस्लिम समुदाय से नहीं था बल्कि जिन चुनिंदा मुस्लिम प्रत्याशियों को बीजेपी ने टिकट दिए थे उन्हें जनता ने नकार दिया था।

दरअसल उत्तर प्रदेश में और राज्यों के मुकाबले मुसलमानों की आबादी करीब 15 फीसदी है। जहाँ दूसरे राज्यों से यूपी की तुलना करें तो यहां पर सबसे ज्यादा मुस्लिम हैं। इसका बड़ा कारण था वोट बैंक का अलग-अलग पार्टियों में बाटना भी है इस बार लोकसभा 2019 में एसपी-बीएसपी और आरएलडी एक साथ मैदान में थे और मुस्लिम वोट बैंक नहीं बंटा।

2014 लोकसभा में किसने मुस्लिम सांसद:

पश्चिम बंगाल 07
बिहार 04
जम्मू-कश्मीर 03
केरल 03
असम 02
आंध्रप्रदेश 01
लक्षद्वीप 01
तमिलनाडु 01

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here