संसद में रंजन गोगोई के शपथ लेते ही विपक्षीयों ने लगाया शेम-शेम का नारा

0

पूर्व जस्टिस रंजन गोगोई के राज्यसभा में शपथ लेते ही विपक्षी पार्टीयों ने जमकर सदन में हल्ला बोला।यही नही सीजेआई गोगोई के शपथ ग्रहण करते ही विपक्षी दलों के नेताओं ने शेम-शेम का नारा भी लगा डाला। गोगोई को सोमवार को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने राज्यसभा के लिए नामित किया था। जिसके बाद से ही नेताओं ने गोगोई के राज्यसभा में नामित होने को लेकर भाजपा पर भी निशाना साधा और कहा कि बीजेपी की चापलूसी करों और बड़े पदों पर नामित हो जाओं। वही जस्टिस गोगोई ने शपथ लेने के बाद सभी सदस्यों से हाथ जोड़कर नमस्ते कहा। जब सदन से बाहर पत्रकारों ने विपक्ष की नारेबाजी पर उनसे सवाल किया तो जस्टिस गोगोई ने कहा कि वे जल्द ही उनका स्वागत करेंगे।

मैं उनके बारे में कुछ नही बोलना चाहता हूं। CJI रंजन गोगोई को मनोनीत किए जाने पर सवाल खड़े किए दरअसल कांग्रेस पार्टी ने राज्यसभा सांसद आनंद शर्मा का कहना है कि हमें आपत्तियां हैं क्योंकि वह एक विवादास्पद मुख्य न्यायाधीश थे। उनकी नियुक्ति ने Quid Pro Quo का मुद्दा उठाया है। यह न्यायपालिका की स्वतंत्रता को कमजोर करता है। कांग्रेस नेता ने कहा कि वह हाल ही में रिटायर हुए हैं और विवादित फैसले भी दिए हैं। यही नही कई पूर्व जजों ने भी सीजेआई के लोकसभा में नामित होने पर कड़ी प्रतिकियाएं भी दी है।

पूर्व जज माकर्डेंय काटजू ने भी टिवट् कर लिखा था कि जन गोगोई जितना बेईमान जज अपने कार्यकाल में नही देखा है। वही रंजन गोगोई के राज्यसभा में नामांकन को लेकर इन अब सुप्रीम कोर्ट के पूर्व जज कुरियन जोसेफ भी शामिल हो गए। जोसेफ़ का मानना है कि पूर्व चीफ़ जस्टिस रंजन गोगोई ने राज्यसभा के लिए नामांकन मंज़ूर करके ठीक नहीं किया और उनकी वजह से स्वतंत्र न्यायपालिका के प्रति आम लोगों का भरोसा ज़रूर डगमगाया है। उनहोनें कहा कि लोकतंत्र पर इस तरह का फैसला खतरा है। आम लोगों को न्याय पर से भरोसा डगमगा रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here