CAA/NRC के प्रदर्शन के बीच करेल में मुसलमानों ने चर्च में अदा की नमाज देशभऱ में हो रहा चर्चा .

0

केरल में नागरिकता संशोधन कानून को लेकर प्रदर्शन हो रहा है। देश के कौने- कौने में बिल वापसी के लिए प्रोटेस्ट हो रहा है। लेकिन केरल में संशोधन कानून का प्रदर्शन अनोखे तरीके से हुआ जिसका देशभर में चर्चा हो रहा है। बता दे कि केरल के पास कोठामंगलम में इतिहास में एक नया अध्याय लिख गया है, करेल के एक प्राचीन चर्च में सैकड़ों मुस्लिमों के लिए नमाज़ अदा करने के लिए चर्च के लोगों ने अपने द्वार खोल दिए, जो CAA कानून के खिलाफ लगातार प्रदर्शन रहे है।

दरअसल, ऑल इंडिया प्रोफेशनल कांग्रेस के कार्यक्रताओं ने इसका आयोजन किया था जिसका नाम धर्मनिरपेक्ष मार्च था। शनिवार को चर्च के पास चेरिया पल्ली के पास से आंदोलनकारी लौट रहे थे,तभी मगरिब की नमाज अदा करने का वक्त हो गया था। ऐसे में चर्च के अधिकारियों से वहा के लोगों ने संपर्क किया गया और उनसे अनुरोध किया कि वे चर्च परिसर में मुसलमानों को नमाज अदा करने की अनुमति दें।

चर्च के अधिकारियों ने फौरन नमाज पढ़ने की इजाजत दे दि और तो और चर्च के लोगों ने स्पीकर,माईक नमाजियों के लिए मुहैय्या करवाई जिससे वहा आएं किसी भी लोगों को नमाज अदा करने में कोइ भी दिक्कतों का सामना नही करना पड़ सके। जहां एक तरफ संशोधन कानून को लेकर आंदोलन छिड़ा हुआ है,वही इस तरह से चर्च में नमाज पढ़ने की इजाजत देकर देश की आवाम को एकता का संदेश दिया गया है।

जैसा कि हिंदूस्तान में हमेशा से गंगा जमुनी तहजीब की मिसाले दी जाती है। वही आज भी देश में एक बड़ा तबका देश में शांति और अमन की अपील कर रहा है, और सरकार से बिल वापसी काी मांग कर रहा है। ताकि देश की एकता ऐसी ही बनी रहे।

 

शगूफा शैय्यदा की रिपोर्ट……

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here