अनुच्छेद 370 पर बोले मनोज झा; आज हमने कश्मीर को फिलिस्तीन बनाने का रास्ता खोल दिया है

0

मुस्लिम मिरर स्टाफ़

नई दिल्ली: केंद्र सरकार द्वारा जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाये जाने पर संसद में कांग्रेस समेत कई विपक्षी दलों ने अपना अपना विरोध दर्ज कराते हुए केंद्र सरकार पर निशाना साधा है।

दरअसल, आज मंगलवार को राज्य सभा में केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाने का संकल्प पेश किया था, जिसके अनुसार जम्मू-कश्मीर को अब दो केंद्र शासित प्रदेशों में बांटा जाएगा। जम्मू-कश्मीर एक केंद्र शासित और लद्दाख एक केंद्र शासित प्रदेश बनेगा। जम्मू-कश्मीर में विधानसभा होगी, जबकि लद्दाख में कोई विधानसभा नहीं होगी।

वहीँ इसी दौरान राष्ट्रीय जनता दल के राज्य सभा सांसद मनोज झा ने सरकार के आर्टिकल 370 खत्म करने पर कहा कि, “हमने कश्मीर के फिलीस्तीन बनने का रास्ता खोल दिया है।

मनोज झा ने सदन में जय प्रकाश नारायण की उस चिट्ठी का जिक्र किया, जो उन्होंने कश्मीर के सन्दर्भ में इंदिरा गांधी और जवाहर लाल नेहरू को लिखी थी। इस चिट्ठी का ज़िक्र करते हुए झा ने कहा कि “सरकार का ये फैसला संवैधानिक इतिहास की हत्या है”।

इसके आगे झा ने कहा था कि, ‘में सिर्फ हाथ छोड़कर विनती करता हूं कि अंहकार छोड़िए और कश्मीरियों को गले लगाइए। पांच साल बाद कहा जाएगा कि सदन में कुछ लोग थे, जिन्होंने अपनी सरकार को आगाह किया था।’

इसके अलवा सीपीएम ने सरकार के फैसले का राज्य सभा में विरोध किया। सीपीएम के सांसद टीके रंगराजन ने कहा कि, बीजेपी सरकार ने संविधान का बलात्कार किया है, और आपने इस मामले में जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के लोगों से सलाह नहीं ली। कश्मीर को आप अगला फिलिस्तीन बना रहे हैं। 

इसके अलावा रंगराजन ने भाजपा को आड़े हाथों लेते हुए कहा कि बीजेपी और आरएसएस संविधान को बर्बाद कर रहे हैं। बीजेपी देश की एकता को खत्म कर देगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here