आसमान से पायलट ने भेजा आपात संदेश, पाकिस्तानी ATC ने बचा लिया भारतीय विमान

0

मुस्लिम मिरर डेस्क

नयी दिल्ली: यूं तो भारत और पाकिस्तान के तल्ख रिश्तों के बारे में किसी से छुपा नहीं है पर गुरुवार को एक बेहद दिलचस्प वाकिया सामने आया.

दरअसल, 150 यात्रियों को जयपुर से मस्कट ले जा रहे एक भारतीय विमान पाकिस्तानी हवाई क्षेत्र में खराब मौसम के कारण फंस गया. और आकाशीय बिजली से विमान अचानक 2 हजार फीट नीचे आ गया.

जिसके बाद पायलट ने मदद के लिए तुरंत सभी नजदीकी एयर ट्रैफिक कंट्रोलरों के पास अलर्ट भेजा. विमान को खतरे में देख पाकिस्तानी एयर ट्रैफिक कंट्रोलर (ATC) फौरन हरकत में आया और उसे हादसे का शिकार होने से बचा लिया.

पाकिस्तान सिविल एविएशन अथॉरिटी के एक एयर ट्रैफिक कंट्रोलर (ATC) की सतर्कता ने करीब 150 यात्रियों को ले जा रहे एक भारतीय प्लेन को हादसे का शिकार होने से बचा लिया. भारतीय विमान पायलट से आपात संदेश मिलने के बाद पाकिस्तानी ATC तुरंत हरकत में आया और विमान को सुरक्षित रास्ता बताकर किसी दुर्घटना से बचा लिया.

‘द न्यूज इंटरनेशनल’ में छपी एक खबर के अनुसार विमान में 150 लोग यात्रा कर रहे थे. विमान गुरुवार को कराची क्षेत्र के ऊपर से उड़ान भर रहा था तभी वह आकाशीय बिजली की चपेट में आ गया. विमान अचानक 36,000 फुट की ऊंचाई से गिरकर 34,000 फुट की ऊंचाई पर आ गया. नतीजतन पायलट ने आपात प्रोटोकॉल जारी किया और पास के स्टेशनों को ‘खतरे’ की सूचना दी, जिसके बाद पाकिस्तान का एयर ट्रैफिक कंट्रोलर फ़ौरन हरकत में आ गया और भारतीय विमान को तब तक रास्ता बताया जब तक वह पाकिस्तान की हवाई सीमा से सुरक्षित बाहर नहीं निकल गया.

गौरतलब है कि, इसी साल पकिस्तान ने भारत के साथ गतिरोध के मद्देनजर करीब 5 महीने के प्रतिबंध के बाद 16 जुलाई को अपने हवाई क्षेत्र खोल दिए थे.

आपको बता दें कि, बालाकोट हवाई कार्रवाई के बाद पाकिस्तान ने 26 फरवरी को भारत के लिए अपना हवाई क्षेत्र बंद कर दिया था.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here