मस्जिद निर्माण को रोकने के बाद यूपी के जिले में तनाव

0

संभल: उत्तर प्रदेश के संभल जिले में कथित रूप से एक मस्जिद के अवैध रूप से निर्माण को लेकर इलाके में तनाव पैदा हो गया, जिसके बाद पुलिस बल तैनात कर दी गई है.

दरअसल सरायतरीन इलाके में निर्माणाधीन मस्जिद में काम बुधवार की देर रात उस वक़्त रुका जब दूसरे समुदाय के लोगों ने इस पर आपत्ति जताई. इमारत की छत पहले ही पूरी हो चुकी थी.

जिला मजिस्ट्रेट अविनाश कृष्ण सिंह ने कहा कि आगे के निर्माण को रोकने के लिए और किसी भी तरह के झड़प को रोकने के लिए घटनास्थल पर पुलिस बल तैनात किया गया था.

खबरों के मुताबिक, कुछ लोगों ने कुछ महीने पहले सरायतरीन में एक मदरसे के अंदर नमाज अदा करनी शुरू कर दी थी. बाद में उसी मदरसा परिसर के अंदर एक मस्जिद का निर्माण शुरू हुआ लेकिन इस बात पर दूसरे समुदाय के पड़ोसियों ने आपत्ति जताई.

हालांकि, पुलिस द्वारा हस्तक्षेप के बाद निर्माण को रोक दिया गया, उप-विभागीय मजिस्ट्रेट ने आदेश जारी कर कहा है कि कोई और कोई निर्माण आगे नहीं हो सकता है.

बुधवार की सुबह, आसपास के क्षेत्र में रहने वाले दूसरे समुदाय के लोगों ने पुलिस को सूचित किया कि निर्माण रात से पहले शुरू किया गया था, तभी हयातनगर थाने के स्टेशन हाउस ऑफिसर (SHO) रवींद्र कुमार मौके पर पहुंचे और परिसर को बंद करवा दिया.

खबर के अनुसार जो लोग वहां इकट्ठे हुए थे, कथित तौर पर वो पास की एक दूसरी मस्जिद में गए, जहाँ से उन्होंने लाउडस्पीकर पर घोषणा की कि पुलिस ने उन्हें नमाज़ की पेशकश करने से रोक दिया है और उनकी पवित्र पुस्तक को “नई मस्जिद” से बाहर फेंक दिया है. जिसके बाद जल्द ही, एक बड़ी भीड़ वहां जमा हो गई और महिलाओं ने पुलिस की मौजूदगी में ताले तोड़ दिए.

इलाके में मामला भड़कता देख  वरिष्ठ जिला पुलिस के अधिकारी घटनास्थल पर पहुंचे और स्थिति को निर्यंत्रण में लेने के लिए रैपिड एक्शन फोर्स (आरएएफ) को तैनात किया. इसके बाद अधिकारियों ने समुदाय के सदस्यों के साथ बातचीत की और उन्हें आश्वासन दिया कि, मदरसा परिसर खोला जाएगा और वे सभी धार्मिक गतिविधियों के साथ सामुदायिक प्रार्थनाओं को जारी रख सकते हैं.

सूत्रों के मुताबिक अभी तक 26 लोगों पर पुलिस द्वारा एफ़आईआर दर्ज की जा चुकी है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here