अलविदा जुमे पर 14 साल से रोजा रख रहा ये हिन्दू परिवार

0

रानीखेत का गंगोला परिवार जिन्होंने पिछले 14 साल से रमजान के अखिरी शुक्रवार यानी अलविदा जुमे का रोजा रखकर गंगा-जमीन तहजीब की मिसाल पेश की है। चौधरी गार्डन निवासी अनंत गंगोला सामाजिक सौहार्द का संदेश दे रहे हैं वहीँ उनके साथ उनके दोनों बच्चे भी पिछले पांच साल से रोजा रख रहे हैं।

अनंत गंगोला अजीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी बंगलूरू में एसोसिएट डायरेक्टर के पद पर हैं। अनंत गंगोला का कहना है कि सामाजिक धर्म व्यक्तिगत धर्म से बढ़कर है। समाज में सौहार्द बढ़े और भाईचारा कायम हो, इसके लिए 14 साल पहले उन्होंने मंथन किया। यही वजह है कि मुकद्दस रमजान के हर आखिरी जुमे को रोजा रखने लगे।

उन्होंने बताया कि माहे रमजान में ही उनके अजीज मित्र जावेद सुल्तान का निधन हुआ था, रोजा रखकर वह उन्हें भी याद कर लेते हैं। वह इन दिनों परिवार के साथ रानीखेत आए हुए हैं। शुक्रवार को उन्होंने अलविदा का रोजा रखा, उनके साथ उनके पुत्र 19 वर्षीय अंबर 17 वर्षीय पुत्री अवनि ने भी रोजा रखा। दोनों बच्चे पिछले पांच साल से रोजा रख रहे हैं।

सुबह सहरी से लेकर शाम को इफ्तारी तक नियमानुसार रोजा रखा गया। अनंत ने बताया कि यह सभी धर्मों के प्रति उनका सम्मान है। उन्होंने कहा कि कई मुस्लिम और अन्य धर्मों के लोग भी दीवाली और होली जैसे पर्वों पर बढ़चढ़कर भागीदारी करते हैं। यह समाज के लिए अच्छा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here